PoliticalUP

यूपी निकाय चुनाव: प्रथम चरण में करीब 55 फीसदी मतदान हुआ : राज्य निर्वाचन आयुक्त

यूपी निकाय चुनाव: प्रथम चरण में करीब 55 फीसदी मतदान हुआ : राज्य निर्वाचन आयुक्त
    
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान बुधवार शाम 5 बजे खत्म हो गया. पहले चरण में 24 जिलों के 230 नगर निकाय पर 26,314 प्रत्याशी के भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद हो गया.  इनमें 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत शामिल हैं.
छिटपुट मामलों, ईवीएम में खराबी के मामलों को छोड़कर सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा.
कानपुर: थाना नौबस्ता क्षेत्र के जी ब्लॉक राजीव नगर बिंदेश्वरी विद्यानिकेतन पोलिंग बूथ वार्ड 63 पर सुबह 7:30 बजे से लाइन में खड़े हुए लोगों को करीब 1 घंटे तक AVM मशीन की खराबी के कारण वोट डालने को नहीं सका जिसकी वजह से जनता में आक्रोश पैदा हुआ और लोगों ने हंगामा काटना सुरु कर दिया तभी जनता  को भड़कते देख नौबस्ता इंस्पेक्टर अपनी टीम के साथ आनन फानन में पहुंचे और वहां का मौका मुआयना कर सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं A V M इंजीनियर को बुलाकर मशीन सही कराई गई जिसके बाद वोटिंग चालू हुई लेकिन छेत्रीय जनता का कहना है जानबूझकर दो मशीनें खराब करी गई एक चालू रखी गई जिसकी वजह से क्षेत्रीय लोगों में काफी आक्रोश है
https://www.youtube.com/watch?v=48snaglTezk&t=2s

https://youtu.be/zerYPUzY7rg


राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि प्रथम चरण के 24 जिलों में मतदान समाप्त हो गया है. बदायूं में एक बूथ पर पुनर्मतदान होगा. यहां एक बूथ 72 पर बैलट पेपर लेकर भागने के चलते पुनर्मतदान किया जाएगा. आयुक्त ने बताया कि यहां कुछ लोग करीब 13 बैलेट पेपर लेकर भाग गए थे. उन्हें पकड़ लिया गया है और बैलेट पेपर बरामद कर लिए गए हैं.
एसके अग्रवाल ने कहा कि प्रथम चरण में करीब 55 फीसदी मतदान हुआ. अभी कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी है. वहीं पहले से लाइन में लगे लोग भी वोट डाल रहे हैं. 
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में ख़ासा उत्साह देखने को मिला. लोगों ने भारी संख्या में लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में हिस्सा लिया
कई जगहों से ईवीएम ख़राब होने और वोटर लिस्ट में नाम होने की शिकायतें भी आई. कानपुर जिले के नौबस्ता थाना इलाके के बूथ संख्या 66 पर ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से मतदाताओं ने हंगामा किया. लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाओ वोट भाजपा को ही जा रहा है।
इसके बाद लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर, नारेबाजी शुरू कर दी. इस बीच निर्वाचन अधिकारी और पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंचे. विरोध बढ़ता देख पुलिस ने लाठियां भी भांजी.
मतदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला. बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष और युवा सुबह से ही मतदान के लिए पोलिंग स्टेशन पर लम्बी कतारों में लगे. गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी वोट डाला और बीजेपी के जीत का दावा किया.
इस चरण में कुल 230 नगर निकाय पर प्रत्याशी के भाग्य का फैसला होगा. इनमें 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत शामिल हैं.
करीब 1 करोड़ 9 लाख 26 हजार 972 मतदाता इसमें शामिल होंगे. इसमें करीब 50,43,850 मतदाता महिला हैं. पहले चरण में कुल 4095 वार्ड हैं. मतदान के लिए आयोग की तरफ से 3731 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, जहां 11,683 बूथ पर मतदान हो रहा है.
बुधवार को होने वाले मतदान में कुल 26,314 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. इनमें करीब 10317 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. पहले चरण में विभिन्न नगर निगमों में महापौर के लिए जहां 56 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं पार्षद प्रत्याशी 3856 हैं.
इसी तरह पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के लिए 901 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि परिषद में सभासदी के लिए 10,642 उम्मीदवार खड़े हैं. इसी तरह से नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए कुल 1678 प्रत्याशी मैदान में हैं, वहीं सभासद पद के लिए 9181 कैंडीडेट भाग्य आजमा रहे हैं.
50% LikesVS
50% Dislikes

Shushil Nigam

Times 7 News is the emerging news channel of Uttar Pradesh, which is providing continuous service from last 7 years. UP's fast Growing Online Web News Portal. Available on YouTube & Facebook.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button